Uncategorised

सेलफोन की आत्मकथा – Autobiography of Cellphone

Autobiography-of-Cell-phone

मेरा नाम cellphni है I जब मेरा जन्म हुआ था तब मैं किसी-किसी के घर में ही पाया जाता था I उस वक़्त मैं इतना कीमती था की मुझे रखने वाला अमीर माना जाता था I जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में उन्नति हुई वैसे-वैसे मैं आम होता गया I

मेरी पॉपुलैरिटी का मुख्य कारण यह है की मैं हर किसी के बजट में मिल जाता हूँ। मैं बहुत ही लक्की हूँ की लोग मुझसे बहुत प्यार करते है मतलब की लोग अपनों के पास होते हुए भी मेरे साथ समय बिताते है ।

लोगो का ये कहना है की मेरे आने से आपसी दूरियां कम हो गयी है क्योकि अब कोई भी सूचना चाहे वो दुःख वाली हो या सुख वाली हो, सेकंडों में एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंच जाती है । लेकिन मुझे लगता है की आजकल लोगो के बीच की दूरियां मेरे कारण कम होने के बजाय बढ़ रही है ।

मुझे इस बात का ज़्यदा दुःख होता है की बच्चे अपना बचपन मेरे कारण खोते जा रहे हैं । बच्चों के माता-पिता इतने बिजी हो गए हैं कि वे बच्चों को अपना समय देने के बजाय उनको मेरे साथ समय बिताने देते हैं ।

मैं दिन प्रतिदिन स्मार्ट होता जा रहा हूँ मैं इतना स्मार्ट हो गया हूँ कि मैं अपने आप में एक कम्प्यूटर और एक पूर्ण कैमरा हूँ । मैं लोगो की जिंदगी का इस तरह हिस्सा बन गया हूँ कि वे कही भी जाते हैं तो मुझे जरूर लेकर जाते हैं चाहे शौचालय हो या शमशान घाट ।

जब भी मैं अपने ही मालिक के मौत का कारण भी बनता हूँ तब मुझे बहुत दुःख होता हैं । इसमें मेरी कोई गलती नहीं होती हैं । बस इतनी ही मेरी गलती हैं की मैं उनका बहुत ही प्रिय हूँ और वे हर वक़्त मुझसे चिपके रहते हैं चाहे वे ड्राइविंग कर रहे हो या रोड क्रॉस कर रहे हो । इन्ही कारणों से मैं उनकी मृत्यु का कारण बन जाता हूँ ।

मैं आप लोगो से इतना ही कहना चाहता हूँ की आप लोग मुझसे कितना भी प्यार कर ले अंततः मैं एक निर्जीव वस्तु ही हूँ । मैं रिश्तों की जगह नहीं ले सकता हूँ । मैं चाहे कितना भी स्मार्ट हो जाऊ लेकिन इमोशनस नहीं ला सकता मैं प्यार के बदले प्यार नहीं दे सकता । इसीलिए मैं निवेदन करता हूँ की आप लोग अपने परिवार का समय मुझे ना दें ।

आप लोग मुझे सिर्फ यूज़ करे ना कि मेरे द्वारा आप यूज़ हो । यदि मैं आपका मालिक बन बैठा तो आप, लोगो के बीच रह कर भी अकेले रह जाएंगे और आपको इसका एहसास भी नहीं होगा और जब होगा तब तक आप मेरे गुलाम बन चुके होंगेI

आपका अपना cellpni

Storywalla कहना चाहता हैं की हर चीज़ अति नुकसान दायक ही होती हैं चाहें वो अच्छी चीज़ो की हो या बुरी चीज़ो की । इसीलिए फ़ोन का इस्तमाल सिर्फ जरुरी चीज़ो क लिए करें ना कि उसके साथ टाइम बिताने के लिए । टाइम व्यतीत करने के लिए हमारे पास आपने लोग हैं जो हमसे प्यार करते हैं।

Leave a Reply